उत्तराखंड: अल्पसंख्यक छात्रों को मिलेगी निशुल्क ऑनलाइन कोचिंग सुविधा

156
अल्पसंख्यक छात्रों को मिलेगी निशुल्क कोचिंग सुविधा

उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर सर्वे ऑफ इंडिया हाथीबड़कला में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अल्पसंख्यक छात्रों हेतु निशुल्क ऑनलाइन कोचिंग सुविधा का शुभारंभ किया। ‌इसके अलावा अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए सराहनीय कार्य करने, विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों तथा अल्पसंख्यक वर्ग के मेरी छात्राओं को सम्मानित भी किया गया। सीएम ने कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी ने विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण एवं उत्थान के लिए अभूतपूर्व कार्य किए गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित होना इसी परंपरा का सार्थकता का पर्याय है। सीएम ने कहा कि राज्य में अल्पसंख्यक कल्याण की कई योजनाएं चलाई जा रही है साथ ही उन्होंने हाथीबड़कला में आयोजित कार्यक्रम में अल्पसंख्यक छात्रों हेतु निशुल्क ऑनलाइन कोचिंग सुविधा का शुभारंभ किया।

सीएम धामी ने अल्पसंख्यक समुदाय के सभी लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह दिन भारत की अखंडता और एकता के संरक्षण व संवर्धन हेतु हमारे मौलिक कर्तव्यों को याद करने का दिन है। भारत विभिन्न संप्रदायों, भाषा बोली हो तथा संस्कृतियों वाला देश है। अनेकता में एकता ही भारत की विशिष्ट पहचान है और हमारी भारतीय संस्कृति सभी संप्रदाय का सम्मान करने की रही है।

सीएम ने कहा कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व बढ़ाए जाने एवं अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किए जाने हेतु मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक प्रोत्साहन योजना प्रारंभ की है। अल्पसंख्यक समुदाय के परिवारों की इमेज भी छात्राओं की शिक्षा हेतु विशेष अनुदान भी उपलब्ध कराया जा रहा है। अल्पसंख्यक क्षेत्रों में मांग के अनुसार आर्थिक व शैक्षणिक विकास के लिए 4 करोड़ रुपए की लागत से अल्पसंख्यक विकास निधि की स्थापना की है। मौलाना आजाद एजुकेशन फाईनेन्स फाउन्डेशन योजना के अर्न्तगत उत्तराखण्ड राज्य के गरीब अल्पसंख्यक छात्र – छात्राओं को व्यवसायिक शिक्षा हेतु व्याज मुक्त ऋण दिये जाने का प्राविधान भी किया गया है।