फर्जी आधार कार्ड केन्द्र का भंडाफोड़, इदरीश खान व मलिक गिरफ्तार

172
फर्जी आधार कार्ड केन्द्र का एसटीएफ ने किया भंडाफोड़, इदरीश खान व मलिक गिरफ्तार

उत्तराखंड में सीएससी सेंटरों में फर्जीवाड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाल में ही एसटीएफ ने ऋषिकेश में सीएससी सेंटर में चल रहे फर्जीवाड़े का खुलासा किया था वहीं अब देहरादून के औद्योगिक क्षेत्र सेलाकुई में एक CSC CENTER में फर्जी दस्तावेजों के जरिए आधार कार्ड को ग़लत तरीके से अपडेट करने के मामले में एसटीएफ ने इदरीश खान और रोहिल मलिक को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी इस कार्य के लिए 500 से हजार रुपए तक वसूलते थे और अभी तक इन्होंने हजारों लोगों के आधार कार्ड अपडेट किए हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: नाबालिग की शादी के लिए सजाया था मंड़प, फिर हुआ कुछ ऐसा 

बुधवार को STF के एसएसपी आयुष अग्रवाल ने खुलासा करते हुए बताया कि 24 जनवरी को सूचना मिली कि औद्योगिक क्षेत्र सेलाकुई में स्थित CSC CENTER में फर्जी दस्तावेजों के सहारे नए आधार कार्ड और अन्य पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं। सूचना मिलने पर जब एसटीएफ ने दबिश दी तो मौके पर बहुत से जन्म प्रमाण पत्र और आधार कार्ड मिले। पुछताछ करने पर आरोपी कोई सही ज़बाब नहीं दे सके। पुछताछ के बाद आरोपी इदरीश खान निवासी शाहजहांपुर और रोहिल मलिक निवासी जनमपुर, सेलाकुई को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपियों ने बताया कि दूसरे राज्यों से सेलाकुई में बड़ी संख्या में मजदूर आते हैं लेकिन कम उम्र होने की वजह से वह उधोगों में काम नहीं कर पाते लिहाजा आधार कार्ड पर उनकी उम्र बढ़ाने के लिए पहले एक बेबसाइट पर उनकी उम्र में बदलाव किया जाता और फिर इस प्रमाण पत्र से आधार कार्ड में उम्र बदल दी जाती है। दोनों आरोपियों को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया है।