Benefits Of Pull Ups In Hindi | पुल अप्स लगाने के फायदे

325
Pull ups benefits in hindi

Pull Ups Benefits In Hindi: पुल अप्स लगाने के फायदे (Pull Ups Benefits In Hindi): आज 21वीं सदी में व्यस्त जीवनशैली में अक्सर हम अपने को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं रख पाते हैं या तो यूं कहें कि हमारे पास कसरत करने का समय नहीं होता है। हम अपने काम में इतने व्यस्त होते हैं कि फिटनेस की तरफ़ हमारा कोई ध्यान ही नहीं होता इसके दुष्परिणाम यह है कि अधिकांश लोग मोटापे या शरीर से जुड़े अन्य रोगों से ग्रस्त हैं। डाॅक्टर हमें प्रतिदिन 30 मिनट तक योग व कसरत करने की सलाह देते हैं।

Pull ups benefits in hindi

आज हम इसी से जुड़ी एक योगा के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर की अकड़न, कंधे के दर्द व हाथ की मांशपेशियों में होने वाले दर्द से राहत दिलाएगा। इतना ही नहीं यदि आप इस कसरत को रोजाना अपने योग में शामिल करते हैं तो निश्चित ही आपको इससे अनेकों लाभ (Benefits) मिलेंगे। इस योग को ‘पुल अप्स’ कहते हैं।अपने अक्सर किसी जिम जाने वाले या बाॅडी बिल्डर को पुल अप्स (Pull Ups) लगाते हुए देखा होगा। यह वह अपने कंधे व हाथ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए करता है क्योंकि बाड़ी बिल्डर को अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए वज़न उठाना होता है यदि ऐसे में उसके हाथ व कंधे ही मजबूत नहीं हों तो वह ऐसा करने में यकीनन ही असफल होगा।

तो आइए आज हम इस ब्लाग में आपको पुल अप्स कैसे लगाए जाते हैं और इसके और क्या क्या लाभ हो सकते हैं इसके बारे में बताएंगे। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो इसे अपने सगे संबंधियों के साथ शेयर करना ना भूलें।

पुल अप्स एक्सरसाइज क्या है?

पुल अप्स (Pull Ups Benefits) एक ऐसी कसरत है जिसे करना काफी आसान है। यह ना केवल हाथ व कंधों को मजबूत बनाने में मदद करता है बल्कि मानव शरीर की कई मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इस एक्सरसाइज में हम अपने पूरे शरीर को अपने हाथों की मदद से खींचते हैं। जिसके लिए हम किसी राड या घर के बीम का सहारा लेते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो इस प्रक्रिया में हमें बॉडी वेट को सिर्फ हाथों से लिफ्ट करना होता है।

 

पुल-अप्स एक प्रकार की एक्सरसाइज है जो कि हमारे सम्पूर्ण शरीर के लिए लाभदायक होती है। पुल-अप्स एक्सरसाइज को बीम लगाना या बीम मारना भी कहा जाता हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको एक पुल-अप्स रोड की आवश्यकता होती हैं। इस पुल-अप्स रोड पर आपको अपने बॉडी वेट को लिफ्ट करना होता हैं। आइये पुल-अप्स एक्सरसाइज करने के तरीके और फायदे को विस्तार से जानते हैं।

पुल अप्स के क्या लाभ हैं? Pull Ups Benefits In Hindi

  1. मोटापा कम करने में सहायक होता है। क्योंकि आपको अपने शरीर का भार अपने हाथों से उठाना होता है प्रकिया बार बार दोहराने से पसीना आना स्वाभाविक है जिससे शरीर की फालतू चर्बी पसीने के रुप में बाहर निकलती है।
  2. यदि आपकी लंबाई कम है तो पुल अप्स को अपनी कसरत में शामिल करें यह कद बढ़ाने का सबसे कारगर उपाय है।
  3. नियमित पुल अप्स लगाने भार उठाने में कोई दिक्कत नहीं होती है।
  4. मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

पुल अप्स लगाने का सही तरीका

पुल अप्स लगाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप जिस वस्तु से लटकने जा रहे हैं वह मजबूत हो। इसके बाद अच्छी तरह से पकड़ बनाकर लटक जाएं।

दोनो हाथों के बीच दूरी रखें

अच्छी तरह पकड़ने से पहले दोनों हाथों के बीच इतनी दूरी बना लें कि आपके सिर को ऊपर नीचे आने में कोई दिक्कत ना हो और ना ही इतना ज्यादा कि आपको शरीर का भार उठाने में मुश्किल पैदा हो।

शरीर को एकदम सीधा रखें

बताए गए दोनों स्टेप को ध्यान में रखते हुए शरीर को सीधा रखें जब तक कि आपकी छाती पुल अप्स बार (राड) को छू नहीं ले।

क्षमता के अनुसार पुल अप्स खींचे

पुल अप्स को 15-15 के सेट में तीन बार खीचे इस बीच शरीर को आराम दें।