उत्तरकाशी में ईसाईयों पर धर्मांतरण का आरोप, ग्रामीणों ने जमकर पीटा

1313
उत्तरकाशी में धर्मांतरण का आरोप, प्रचारक को पीटा

उत्तरकाशी जनपद के पुरोला के देवढुंग में धर्मांतरण का मामला सामने आया है। जहां ईसाई मिशनरियों द्वारा संचालित एक संस्था द्वारा धर्मांतरण को लेकर ग्रामीणों और संस्था के बीच हाथापाई हो गई। आरोप है कि संस्था द्वारा लोगों को बरगला कर इसाई बनाया जा रहा था जिसके बाद हिंदू संगठनों ने इसका विरोध किया और केरल से आए प्रचारक की जमकर पिटाई की।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: अल्पसंख्यक छात्रों को मिलेगी निशुल्क कोचिंग सुविधा

उत्तरकाशी जिले के पुरोला नगर पंचायत के देवढुंग में शुक्रवार को ईसाई मिशनरियों द्वारा चलाई जा रही संस्था के निर्माणाधीन भवन में करीब एक दर्जन नेपाली मूल के नागरिकों व कुछ स्थानीय लोग बड़ी संख्या में एकत्रित थे। समारोह स्थल को एक त्यौहार के लिए सजाया गया था और आयोजन स्थल पर अनेक प्रकार के उपहार भी रखे गए थे। जिसकी भनक लगने  पर बड़ी संख्या में स्थानीय लोग वहां पहुंचे और कार्यक्रम के बारे में पूछताछ की।

कार्यक्रम स्थल पर धर्मांतरण का संदेह होने पर ग्रामीणों व आयोजकों में विवाद हुआ। ग्रामीणों ने धर्म विशेष की किताबें व अन्य सामान भी बरामद किया। इस दौरान ग्रामीणों व समारोह आयोजकों में हाथापाई भी हुई। पुरोला क्षेत्र के स्थानीय ग्रामीणों ने पुलिस व प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर धर्म परिर्वतन कानून के तहत कार्रवाई करने की मांग की।