7 मस्जिदों पर लगा 35 हजार का जुर्माना, जाने वजह

उत्तराखंड के हरिद्वार जनपद में प्रशासन ने पथरी थाना क्षेत्र के 7 मस्जिदों पर 35 हजार का जुर्माना लगाया है। मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं।

134
उत्तराखंड: 7 मस्जिदों पर 35 हजार का जुर्माना, जाने वजह

उत्तराखंड के हरिद्वार जनपद में प्रशासन ने पथरी थाना क्षेत्र के 7 मस्जिदों पर 35 हजार का जुर्माना लगाया है। 1 सप्ताह के अंदर यह जुर्माना पोलूशन कंट्रोल बोर्ड के अकाउंट में जमा कराना होगा। प्रशासन की इस कार्रवाई पर मुस्लिम धर्मगुरुओं ने सवाल उठाए हैं।

यह भी पढ़ें- दो नाबालिग बहनों का अपहरण कर मसूरी में दुष्कर्म, शाहरुख समेत तीन गिरफ्तार

हरिद्वार जनपद के पथरी थाना क्षेत्र के कई गांव में मस्जिदों पर अजान के लिए लगे लाउडस्पीकरों पर तय मानकों से ज्यादा आवाज बजाने को लेकर चेतावनी दी थी। जिसके बाद भी लाउड स्पीकर की आवाज कम नहीं की गई। पथरी थाना पुलिस की रिपोर्ट पर एसडीएम पूरन सिंह राणा ने 7 मस्जिदों पर पांच ₹5000 का जुर्माना लगाया है। 1 सप्ताह के अंदर यह जुर्माना उनको पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अकाउंट में जमा कराना होगा।

एसडीएम ने बताया कि गवर्नमेंट के तय पॉलिसी में क्लियर डायरेक्शन है कि बिना अनुमति के किसी भी धार्मिक संस्थान या वेडिंग वाली जगह पर अनाउंसमेंट आदि सिस्टम यूज नहीं किया जाएगा। जिन धार्मिक संस्थानों को परमिशन दी गई थी उनकी निगरानी की जा रही है। इसी दौरान कुछ धार्मिक संस्थानों की शिकायत आई थी कि वह ऊंची आवाज में लाउडस्पीकर बजा रहे हैं। जिसके बाद उन पर जुर्माना लगाया गया है।

जिन मस्जिदों पर जुर्माना लगाया गया है उन्हें दोबारा ऐसा नहीं करने के लिए नोटिस भी दिया गया है। इसके बावजूद यदि वह नहीं माने तो लाउडस्पीकर बजाने की परमिशन रद्द कर दी जाएगी और मामला दर्ज किया जाएगा। प्रशासन की इस कार्रवाई पर मुस्लिम धर्मगुरुओं ने सवाल उठाए हैं।